सुदर्शन क्रिया के साथ तनाव कम करना अविश्वसनीय रूप से सहज है। देखे कैसे।

अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के अनुसार तनाव सभी बीमारियों का 60-80% कारण बनता है। सुदर्शन क्रिया अपने चक्रीय श्वास पैटर्न के माध्यम से पहले ही सत्र में आपके अंदर 90% से अधिक मानसिक और शारीरिक तनाव को मुक्त कर देती है। सुदर्शन क्रिया में साँस लेने की प्रक्रिया आपके शरीर की प्रत्येक कोशिका से नकारात्मकता और भावनात्मक विषाक्त पदार्थों को खत्म करने का काम करती है।

अभ्यास के एक महीने के भीतर 65 - 80% तक की छूट दर के साथ अवसाद और चिंता को कम करने के अलावा, सुदर्शन क्रिया खुशी, शांति, आशावाद, ऊर्जा के स्तर, सामाजिक संबंध और आपके जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने वाली हर चीज में भी काफी वृद्धि करती है।

"सुदर्शन क्रिया एक तंत्र की तरह है जो स्वचालित रूप से आपके भीतर एक वाल्व सेट करती है और आपकी नकारात्मक भावनाओं के बाहर निकलने की लिए एक मार्ग का काम करती है।"

               ~~गुरुदेव श्री श्री रविशंकर

सुदर्शन क्रिया के बारे में आधुनिक चिकित्सा विज्ञान क्या कहता है?

चिकित्सा विज्ञान के अनुसार, सुदर्शन क्रिया अवसाद और चिंता को कम करने के साथ-साथ मस्तिष्क की शक्ति, हार्मोनल फ़ंक्शन और प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को एक साथ बढ़ाती है।

 

हमारी प्रतिरक्षा कोशिकाओं को नेचुरल किलर कोशिकाएं भी कहा जाता है जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं को निगल कर नष्ट कर देती हैं। यह पाया गया है कि सुदर्शन क्रिया का अभ्यास करने वाले लोगों में हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा उत्पादित नेचुरल किलर कोशिकाओं की संख्या काफी अधिक बढ़ जाती है।

सुदर्शन क्रिया पर शोध

सुदर्शन क्रिया पर 100 से अधिक स्वतंत्र अध्ययन।

तनाव कम करने से लेकर बेहतर आराम पाने तक, सुदर्शन क्रिया की तकनीक ने लोगों के जीवन के स्तर पर इम्पैक्ट करा है।  

सहकर्मी समीक्षा पत्रिकाओं में विश्व स्तर पर प्रकाशित १०० से अधिक स्वतंत्र अध्ययनों ने सुदर्शन क्रिया और संबंधित श्वास अभ्यास के लाभों का प्रदर्शन किया है।

 

सुदर्शन क्रिया की तरफ से इन ५ चीज़ों को अलविदा।  

तनाव को अलविदा। 

अभ्यास के सिर्फ 2 सप्ताह में सीरम कोर्टिसोल में 56.6% की कमी।

डिप्रेशन को अलविदा।

सुदर्शन क्रिया के सिर्फ 1 महीने के अभ्यास से डिप्रेशन में 65 - 80% की कमी पायी गयी है। 

एंग्जायटी ​​को अलविदा। 

यह आसान साँस लेने की तकनीक कुछ ही दिनों में एंग्जायटी को 41% तक कम कर देती  है। 

कोलेस्ट्रॉल को अलविदा। 

बिना डाइट के बदलाव में कोलेस्ट्रॉल में कमी। 

हाइपरटेंशन को अलविदा। 

सुदर्शन क्रिया का अभ्यास करने वाले लोगो में स्वस्थ

हृदय गति और रक्तचाप मान पाया जाता है।  
 

सुदर्शन क्रिया के साथ 5 चीज़ों का स्वागत करें।  

मेंटल फोकस का स्वागत है।  

सुदर्शन क्रिया के अभियासियों में अधिक इलेक्ट्रिकल ब्रेन एक्टिविटी देखी गयी है, जो की  एक जबरदस्त मेन्टल फोकस का प्रतिक है। 

गहरी नींद का स्वागत है। 

सुदर्शन क्रिया अभ्यासी गहरी नींद (चरण 3 और 4 नींद)  में काफी अधिक समय बिताते है, जो की युवावस्था में नींद के रेस्टोरेशन का प्रतिक है । 

स्ट्रॉन्ग इम्युनिटी का स्वागत है।  

लगभग 70% प्रतिरक्षा कोशिकाएं लिम्फोसाइट्स हैं। सुदर्शन क्रिया लिम्फोसाइट्स काउंट को 5 फोल्ड बढ़ता है, जो की एक बड़ी हुई प्रतिरक्षा को दर्शता है।  

जीवन की संतुष्टि और आशावाद का स्वागत है। 

सुदर्शन क्रिया के बाद प्रतिभागियों का जीवन संतुष्टि का  

स्कोर जो की  पहले  "थोड़ा" था अब  बदल कर " में जीवन से बहुत संतुष्ट हूँ " में बदल जाता है।  

एंटीऑक्सिडेंट्स का स्वागत है।

सुदर्शन क्रिया के अभियासियो में प्रमुख स्तर पर एंटी-ऑक्सीडेंट की बढ़ोतरी पायी जाती है, जो की एंटी- एजिंग और बड़ी बीमारियों से लड़ने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते है। 

 

सुदर्शन क्रिया की कहानी 

पिछले 40 वर्षों में, सुदर्शन क्रिया ने 156 देशों में 5 करोड़ से ज़्यादा लोगों के जीवन में जिस तरह से बदलाव किया है, वह किसी चमत्कार से कम नहीं है। दुनिया भर में लोगों को चिंता और डिप्रेशन के कठिन मामलों में बड़ी राहत मिली है। सुदर्शन क्रिया एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीने के लिए एक लागत प्रभावी उपकरण है और बहुत से लोग इस सरल तकनीक का पालन कोविड के बाद अपने स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए कर रहे हैं।

मुझे अपने भीतर बहुत शांति महसूस हुई।

"मैंने पाठ्यक्रम में बहुत सारी व्यक्तिगत लड़ाइयों पर काम किया। सुदर्शन क्रिया ने मुझे अपने आप में बहुत शांति महसूस करने में मदद की।”

- युवराज सिंह, पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर

मैं अपनी चिंता को अधिक प्रभावी ढंग से मैनेज कर पाता हूँ। 

“मैं कई वर्षों से सुदर्शन क्रिया कर रहा हूँ। इसके नियमित अभ्यास से मैं दैनिक जीवन के तनाव और चिंता को अधिक प्रभावी ढंग से मैनेज कर पाता हूँ । हर फिल्म से पहले, मैं अपने पूरे क्रू को इस 3-दिवसीय वर्कशॉप में ले जाता  हूँ ।"

- राजकुमार हिरानी, निदेशक "3 इडियट्स" और मुन्ना भाई श्रृंखला

सुदर्शन क्रिया मुझे पूरे दिन एक अद्भुत अनुभूति देती है।

"मुझे लगता है कि सुबह सुदर्शन क्रिया, प्राणायाम और ध्यान करने के बाद, मुझमें पुरे दिन एक अद्भुत अनुभूति रहती है। इसी तरह, शाम को जब मैं ध्यान करता हूँ , तो यह मुझे बाकि के दिन के लिए ऊर्जा देता है और मुझे अपने बच्चों और परिवार के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने में मदद करता है।"

- रविचंद्रन अश्विन, भारतीय क्रिकेटर

फेफड़ों की क्षमता में सुधार करता है और मेरे तनाव के स्तर को काफी कम करता है। 

“डब्ल्यूएचओ ने भी आपकी प्रतिरक्षा, अच्छी नींद और तनाव के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए योग और ध्यान के अभ्यास की सिफारिश की है। सुदर्शन क्रिया फेफड़ों की क्षमता में सुधार करती है और यह एक ऐसा अभ्यास है जो मुझे जीवन भर साथ देगा।

  • प्राजक्ता माली, मराठी फिल्म अभिनेत्री

सुदर्शन क्रिया के बाद मेरा एपेंडिसाइटिस का दर्द चला गया।

“दो साल पहले, मैं क्रोनिक एपेंडिसाइटिस से पीड़ित था और मुझे सर्जरी कराने के लिए कहा गया था। जब से मैंने सुदर्शन क्रिया का अभ्यास शुरू किया है, मुझे अब यह दर्द नहीं है।”

  • मुथु (सीनियर प्रिंसिपल इंजीनियर), ऑस्ट्रेलिया 

पाठ्यक्रम में व्यक्तित्व विकास के अलावा और भी बहुत कुछ है, “जब मैंने इस पाठ्यक्रम को चुना तो मुझे लगा कि इसका व्यक्तित्व विकास और संचार में सुधार और इस तरह की अन्य चीजों से लेना देना है। पर नहीं, सच कहूँ तो मुझे यह देखर आश्चर्य हुआ की इस वर्कशोप के पास मुझे देने के और भी बहुत कुछ था। इस वर्कशॉप ने बहुत ही कम समय में अकेले ही मेरे जीवन की क्वालिटी बदल दी।

  • - अंशुमन चंदेल, निफ्ट के छात्र 

सांस लेने से आप अपने अंदर की चीजों को नियंत्रित कर सकते हैं ।

विल्किन्सन ने कहा, "मुझे नहीं पता था कि यह एक फिजियोलॉजी का पार्ट है, आप सांस लेने के साथ अपने अंदर की चीजों को कैसे नियंत्रित करते हैं।" "मैं सांस लेने और ध्यान से एक खुश, अधिक संतुलित व्यक्ति के रूप में बाहर आता हूँ , जिसकी मुझे बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी।"

  • - अन्ना विल्किंसन, येल के छात्र।

 

पढ़िए की लोग सुदर्शन क्रिया के बारे में क्या कह रहे हैं।