जीवनशैली

खुश रहने का तरीका: जीवन की खुशहाली का रहस्य

जीवन में खुश रहना किसी भी व्यक्ति के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। खुश रहने की कला को सीखना और अपनाना हमारी दिनचर्या को गुणवत्तापूर्ण बनाने में मदद करता है। खुश रहने के लिए यहां हम आपके साथ 'खुश रहने का तरीका: जीवन की खुशहाली का रहस्य' शीर्षक पर एक ब्लॉग पोस्ट साझा कर रहे हैं। इस पोस्ट में हम स्वस्थ रहने की 10 अच्छी आदतें, हँसी के प्रकार, खुश रहने का सबसे आसान तरीका, खुश रहने के फायदे, हँसना  कैसे सीखे, कैसे हंसा जाता है, और हँसना क्यों जरूरी है - ये सभी महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करेंगे।

खुशी को हम ऐसे देखते हैं जैसे इसे खोजना अभी बाकी है, हासिल करना बाकी है। लेकिन हम ये भूल जाते हैं कि खुशी बाहर नहीं मिल सकती। यह तो हमारे अंदर ही है। जो खुश रहते हैं जरूरी नहीं उनके पास सब कुछ हो। लेकिन उन्होंने सीख लिया है कि हर परिस्थिति में खुश कैसे रहना है। और जो खुश रहतें हैं, वो हँसते हैं, हँसना जरूरी है क्यूंकि हँसने की वजह से हम अपने दुख भूल जाते है, इससे हमारे स्वास्थ्य में सुधार आता है, तनाव से राहत मिलती है और हमारे विचार सकारात्मक बनते है। हंसी ऑक्सीजन युक्त हवा में सांस लेने की आपकी क्षमता में सुधार करती है। आपके दिल, फेफड़ों और मांसपेशियों को उत्तेजित करती है। आपके मस्तिष्क से निकलने वाले एंडोर्फिन को बढ़ाती है, जिससे आपको अच्छा महसूस होता है। यह स्ट्रेस हार्मोन से राहत दिलाने में मदद करता है। ऐसे में आप तनावमुक्त रहना चाहते हैं, तो हंसना आपके लिए बेहद जरूरी है।

खुश रहने का तरीका

दुनिया के टॉप लीडर्स का ध्यान हमेशा सफलता और असफलता पर नहीं रहता है। वो दुनिया को अलग नजरिए से देखते हैं और यही फर्क उन्हें अलग करता है। खुश रहने का सबसे आसान तरीका-  कभी मिले कष्ट तो भी जीवन को मस्ती से गुजारिये।

खुश रहने के लिए सबसे महत्वपूर्ण तरीका है ध्यान केंद्रित करना। चिंताएं और दुख के बारे में सोचना खुश रहने की कला को बिगाड़ सकता है। हमेशा मन को शांत और स्थिर रखने का प्रयास करें और योग या मेडिटेशन के माध्यम से अपने आप को ध्यान में लाएं।

 

अब ध्यान करना है बहुत आसान ! आज ही सीखें !

 

इसके अलावा खुश रहने के लिए:

  1. पर्याप्त नींद लें

यह नींद हाई क्वालिटी होनी चाहिए और कम से कम 6 से 8 घंटे की होनी चाहिए।

  1. मेडिटेशन करें

यह इमोशन्स को कंट्रोल करने और खुश रहने के लिए डोपामिन सीक्रेशन बढ़ाने में मदद करता है।

  1. म्यूजिक सुनें 

अपनी पसंद का संगीत हमेशा ही खुशी और सूकून देने वाला होता है। यह डोपामिन सीक्रेशन को प्रमोट करता है।

  1. हंसना सीखो 

समय-समय पर मुस्कुराए

स्वस्थ रहने की 10 अच्छी आदतें

जैसे:

  1. सुबह जल्दी उठें और ध्यान या व्यायाम का समय निकालें।
  2. रोजाना व्यायाम करें, चाहे वह कोई भी हो - सिर्फ तेज चलना, सीढ़ियां चढ़ना, एयरोबिक्स, ट्रेकिंग, साइकलिंग, स्विमिंग, क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, कुंग-फू इत्यादि
  3. स्वादिष्ट परंतु हेल्दी नाश्ता करें।
  4. पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें।
  5. हेल्दी ड्रिंक (जैसे ग्रीन टी) का प्रयोग करें। 
  6. स्वस्थ तरीके से खाना पकायें- तेल, मसालों, नमक, मिठाई, मैदा, मक्खन, मलाई, सोस, क्रीम, मायोनेज, केचप का प्रयोग कम करें
  7. घर की सफाई पर खास ध्यान दें, विशेषकर रसोई तथा शौचालयों पर।
  8. तनाव से मुक्ति के लिए नियमित मेडिटेशन, योगा या ध्यान का प्रयोग करें।
  9. प्रकृति के करीब रहने का समय जरूर निकालें।
  10. 45 की उम्र के बाद अपना रूटीन चेकअप करवाते रहें।

ऐसे और ब्लॉग पढ़े

हँसी के प्रकार 

तरह-तरह की हँसी होती है, कैसे हंसा जाता है

  • असली हंसी- यह प्राकृतिक और अनैच्छिक हँसी के प्रकार के बारे में है, उत्तेजना या भावनाओं के कारण इसके उत्सर्जन के लिए एक उद्देश्य के बिना। ...
  • नकली हंसी- यह एक हंसी है जो जानबूझकर और स्वेच्छा से होती है. ...
  • सामाजिक हँसी ...
  • पदार्थों से प्रेरित हँसी ...
  • पैथोलॉजिकल हँसी...
  • गुदगुदी से हँसी...
  • डेनिग्रेंट हँसी ...
  • घबराहट की हँसी

 

हंसना क्यों जरूरी है:

  1. हंसने से स्ट्रेस लेवल कम होता है

हंसी एंटीबॉडी के उत्पादन को उत्तेजित करती है और प्रतिरक्षा कोशिकाओं को सक्रिय करती है, जो बीमारी और संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकती है। जिससे आपका स्ट्रेस कम होता है। हंसी फेफड़ों की क्षमता को भी बढ़ा सकती है और सांस लेने में सुधार कर सकती है, अस्थमा और अन्य श्वसन स्थितियों के लक्षणों को कम कर सकती है। 

  1. हंसने से मूड अच्छा  होता है

हंसी को 'दुनिया की सबसे अच्छी दवा' माना जाता है और यह सही भी है। पोषण संबंधी मनोचिकित्सक डॉ। उमा नायडू के अनुसार, लोगों को जोड़ने और आपको तरोताजा रखने के अलावा, हँसी कई मानसिक मुद्दों के लिए एक आदर्श एंटीडोट के रूप में कार्य करती है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, “ हँसी एक सकारात्मक अनुभूति है और तनाव को दूर करने के लिए एक उपयोगी और स्वस्थ तरीका है। लाफ्टर थेरेपी तनाव और अवसाद के लिए एक गैर-आक्रामक और गैर-औषधीय वैकल्पिक उपचार है, प्रतिनिधि मामले जो मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं।” जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी के एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि "एक व्यायाम कार्यक्रम में नकली हँसी के मुकाबलों को शामिल करने से वृद्ध वयस्कों के मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ उनके एरोबिक धीरज में सुधार करने में मदद मिली"।

  1. हंसने से इम्यून सिस्टम अच्छा होता है

हंसने से आपका इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है, ऐसे में आपको किसी भी तरह के वायरस से सेफ रहने में मदद मिल सकती है। हंसी आपके शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करने के लिए ज्यादा संक्रमण-रोधी एंटीबॉडी जारी करती है। जब आप स्ट्रेस में होते हैं तो आपका शरीर कोर्टिसोल छोड़ता है, जो एक स्ट्रेस हार्मोन के रूप में जाना जाता है।

  1. हंसने से ब्लड प्रेशर नार्मल होता है

ब्लड प्रेशर कम करता है - ऐसा इसलिए क्योंकि हंसने से रक्त वाहिकाओं का कार्य सुधरता है और शरीर में रक्त प्रभाव अच्छा होता है जिससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और आपको दिल से जुड़ी बीमरियों से भी छुटकारा मिलता है।

  1. हंसने से ह्रदय गति नार्मल रहता  है

हसीं से बनी रहेगी दिल की सेहत। तो  हंसते रहिए, रक्तदाब यानी ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहेगा। यह जो रक्तदाब की ऊंच-नीच है, यही हृदय रोगों का सबसे प्रमुख कारण है, लिहाजा इस ऊंच-नीच के चक्कर से बचना है तो बस हंसिए। आप हंसेंगे और रक्त नलिकाओं की कार्यप्रणाली सुधरती जाएगी, इससे रक्त प्रवाह बढ़ेगा और दिल की धड़कन क़ाबू में रहेगी ही।

  1. हंसने से श्वास में सुधार होता है

दरअसल, जब हम हंसते हैं तो इससे पूरे शरीर में ज्यादा और अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचता है। हंसी से हार्ट पंपिग रेट अच्छा रहता है। हंसने से ना सिर्फ हमारी सेहत इंप्रूव रहेगी बल्कि बॉडी में ऑक्सीजन लेवल भी बढ़ेगा। खुश रहकर मुस्कुराकर हंस बोल कर आप कोरोना से भी मुकाबला कर सकते हैं। हंसी के जरिए आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सुदर्शन क्रिया से तन-मन को रखें हमेशा स्वस्थ और खुश !

हमारा मुख्य कार्यक्रम हैप्पीनेस कार्यक्रम अब सच्ची ख़ुशी से कम में काम न चलायें !
सुदर्शन क्रिया से तन-मन को रखें हमेशा स्वस्थ और खुश !