न्यूयार्क के कांग्रेसी जिले के क्षेत्र में अमेरिकी फ्रंटलाईन वर्कर्स के लिए आर्ट ऑफ लिविंग ने राहत कार्य स्वीकार किया।

बेंगलूरू में स्थित आर्ट ऑफ लिविंग के अमेरिकी अध्याय को न्यूयार्क के प्रमुख अस्पतालों और नर्सिंग होम्स में चिकित्सा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए समय पर सहायता प्रदान करने के लिए मान्यता प्राप्त हुई।

कांग्रेस के सदस्य, थाॅमस आर सुओजी द्वारा हस्ताक्षरित प्रशस्ति पत्र के अंश में शामिल है कि: "न्यूयॉर्क के तीसरे कांग्रेसी जिले के घटकों की ओर से, हमारे फ्रंटलाईन कार्यकर्ताओं को सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए धन्यवाद.....आपने हमारे समुदाय पर सकारात्मक प्रभाव डाला है।"

सेवा प्रोजेक्ट के अन्तर्गत,आर्ट ऑफ लिविंग ने प्रतिष्ठित अस्पतालों,जिनमें सैंट फ्रांसिस हॉस्पिटल, लॉन्ग आयलैंड,न्यूयॉर्क,किंग्स ब्रुक जूइश,ब्रुकलिन,

न्यूयॉर्क,किंग्स काउंटी/सनी डाउन स्टेट हॉस्पिटल,

न्यूयॉर्क एवम् वुड हल हॉस्पिटल,ब्रुकलिन,न्यूयॉर्क को ८१,००० पी पी ई किट दान में दिए।

साईटेशन आर्ट ऑफ लिविंग की वरिष्ठ प्रशिक्षक,रुचिका लाल ने स्वीकार किए।न्यूयॉर्क के ट्राई स्टेट एरिया,न्यूजर्सी, पेनिसिल्वनिया और कैलिफोर्निया में पी पी ई किट दान करना एक लगातार चलने वाला अभियान है।

भारत में संस्थान के स्वयं सेवकों ने अपने सहयोगी संस्थान इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर ह्यूमन वैल्यूज के साथ मिलकर २५ लाख लोगों को ७०१ लाख भोजन के पैकेट वितरित किए।ये स्वयं सेवक भारत के २७ राज्यों में राहत सामग्री पहुंचाने और आध्यात्मिक राहत देने एवम् विश्व भर में विशेषाधिकार से वंचित लोगों की सेवा करने के लिए बिना थके हुए लगातार कार्य कर रहे हैं।

" आई स्टैंड विद ह्यूमैनीटी " कैंपेन के अन्तर्गत,जिसका लॉन्च संस्थान के संस्थापक एवम् वैश्विक मानवतावादी गुरुदेव श्री श्री रविशंकर ने किया था,संस्थान के स्वयं सेवक साढ़े दस लाख दैनिक वेतन श्रमिकों एवम् प्रवासी श्रमिकों तक पहुंचे,जो देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे हुए थे।उन्होंने इन श्रमिकों तक भोजन सामग्री,दवाईयां एवम् सैनिटाइजर पहुंचाए।सम्पूर्ण भारत में २५ लाख लोगों को ७०१ लाख भोजन पैकेट पहुंचाए गए।यह कार्य फिल्म एवम् टीवी जगत,कॉरपोरेट्स एवम् विश्व भर के हज़ारों दान कर्ताओं के उदार सहयोग के द्वारा संपन्न हुआ।

आई ए एच वी के स्वयं सेवक अफ्रीका,फिजी,मलेशिया,इंडोनेशिया,ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर,नेपाल,जर्मनी,लैटिन अमेरिका,हांगकांग,स्पेन,न्यूजीलैंड,यूक्रेन, यू एस ए और श्रीलंका में विशेषाधिकार से वंचित समुदायों की मदद करने के लिए तुरंत हरकत में आ गए।

#WorldMeditates

विश्व भर को मानसिक तनाव से राहत प्रदान करने के लिए गुरुदेव श्री श्री रवि शंकर सोशल मीडिया के माध्यम से दिन में दो बार ऑनलाइन ध्यान करवा रहे हैं।इसका लाभ 22 मार्च से अब तक 155 देशों के 2 करोड़ 70 लाख लोग उठा चुके हैं। स्पैनिश भाषी देशों के लिए , इस महामारी के दुषपरिणामों से निपटने में लोगों की मदद करने के लिए 9 घंटे की मीडिया सामग्री बना कर जारी कर दी गई है। 

भारत और विदेश में सेहत कर्मचारी, अग्र-कार्यकर्ता और पत्रकारों  के लिए  विशेष तरह के ऑनलाइन कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है ,जिनकी मदद से वे अपने मन और भावनाओं को प्राणायाम और आध्यात्मिक ज्ञान के द्वारा संभाल सकते हैं।लैटिन अमेरिका में पहली बार हुए इस कार्यक्रम में 115 डॉक्टर, नर्स, मनोवैज्ञानिक और मनोचिकित्सक भाग ले चुके हैं।

आई.ए.ऐच.वी. अन्तर्राष्ट्रीय के अध्यक्ष,और आर्ट ऑफ़ लिविंग अन्तर्राष्ट्रीय के निदेशक, दर्शक हाथी जी ने बताया," गुरुदेव श्री  श्री रवि शंकर जी ने सभी से आग्रह किया है कि वे इस कठिन समय में दूसरे लोगों की सहायता करें। आर्ट ऑफ़ लिविंग के सेवक सामाजिक दूरी बनाते हुए अपने अड़ोस - पड़ोस में राहत कार्य कर रहे हैं और उन्हें भोजन सामग्री के साथ - साथ मानसिक राहत भी प्रदान कर रहे हैं । "