जन-जातीय मामलों के मंत्रालय के सहयोग से आर्ट ऑफ लिविंग ने उत्कृष्टता के दो केंद्रों का शुभारंभ किया

झारखंड में पंचायती राज संस्थाओं को मजबूत करना और महाराष्ट्र में आत्मनिर्भर आदिवासी किसानों का निर्माण

बेंगलुरू, 27 अक्टूबर, 2020: 

आर्ट ऑफ लिविंग ने जन-जातीय मामलों के मंत्रालय के सहयोग से उत्कृष्टता के दो केंद्रों का शुभारंभ किया, जिनका उद्देश्य आदिवासी युवाओं को परिवर्तन का वाहक बनने के लिए सशक्त बनाना, सामुदायिक विकास का स्वामित्व लेना, जमीनी स्तर पर लोकतंत्र को मजबूत करना, आदिवासी किसानों के बीच प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देना, उन्हें विपणन के अवसरों से परिचित कराना और आत्मनिर्भर बनाना है।।

आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक और वैश्विक आध्यात्मिक नेता श्री गुरु श्री श्री रविशंकर ने अपने आभासी संबोधन में कहा, "हमें आदिवासी संस्कृतियों से बहुत कुछ सीखने की आवश्यकता है। जब मैंने इन स्थानों की यात्रा की, तो मैंने देखा कि कैसे उन्होंने अपने परिवेश और पर्यावरण को स्वच्छ रखा है। हमें उनकी संस्कृति और जीवन के तरीके को संरक्षित करना है, और उन्हें वह समर्थन देना है जिसकी उन्हें आवश्यकता है। ”

गुरुदेव ने घाटशिला में आर्ट ऑफ़ लिविंग आदिवासी स्कूल के बारे में बात की, जहाँ बच्चों को उनकी आदिवासी संस्कृति और परंपरा के बारे में पढ़ाया जाता है, साथ ही उन्हें आधुनिक शिक्षा और व्यावसायिक कौशल भी दिया जाता है जो यह सुनिश्चित करता है कि वे बेरोजगार न रहें। ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों में 700 से अधिक ऐसे स्कूल पूरे देश में चलाए जा रहे हैं।

गुरुदेव ने स्वच्छता और विकास के साथ-साथ लोगों के मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए प्रत्येक आदिवासी गांव तक योग और ध्यान के साधनों को पहुंचाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार के लिए विकास के कुछ कार्य हैं, जैसे सड़क बनाना, अन्य योजनाएं बनाना और कुछ ऐसे हैं जो केवल गैर सरकारी संस्थाएं ही ले सकती हैं, जैसे लोगों को विकास प्रक्रिया का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित करना और प्रोत्साहित करना, यह जानते हुए कि लोगों के भीतर सहज विश्वास है।

पहले उत्कृष्टता केंद्र के अंतर्गत संगठन अनुसूचित जनजाति समुदायों के 900 युवाओं को समुदाय में परिवर्तन के वाहक के रूप में प्रशिक्षित करेगा। परियोजना 30 ग्राम पंचायतों में, 6 विभिन्न ब्लॉकों और झारखंड के 5 जिलों में चलेगी।

"आज लॉन्च किया गया यह कार्यक्रम कृषक समुदाय और पंचायती राज के समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण है,"जन-जातीय मामलों के मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने कहा।  “हम संवैधानिक अधिकारों, विकास और उनकी सामाजिक संरचना के बीच सामंजस्य लाने के लिए गुरुदेव की उपस्थिति में परियोजना शुरू करने के बारे में सकारात्मक हैं ताकि उनकी प्राकृतिक प्रणाली को बनाए रखा जा सके। यह ग्रामीण और जन-जातीय क्षेत्रों के सशक्तिकरण का एक उदाहरण स्थापित करेगा। आदिवासी समुदायों का विकास, जो अपनी मिठास के लिए जाने जाते हैं, सामाजिक विकास के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है। पर्यावरण का स्थायित्व इसके संरक्षण के प्रति उनके दायित्व द्वारा सुनिश्चित किया जा सकता है।

हालांकि जन-जातीय समुदायों के लिए बहुत सारी योजनाएँ और कानूनी सुरक्षाएँ उपलब्ध हैं, फिर भी उनके पास हमेशा सारी जानकारी नहीं हो सकती है। प्रशिक्षित युवा अपने स्वयं के समुदाय को उनके लिए उपलब्ध कानूनी सुरक्षा और योजनाओं के बारे में जागरूक करेंगे। विशिष्ट ग्राम पंचायतों को अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति अधिनियम के तहत उपलब्ध अधिकारों के प्रति भी जागरूक किया जाएगा। जन-जातीय समुदाय के साथ-साथ स्वयं सहायता समूह भी शिक्षित होंगे। पारंपरिक वनवासी अपने अधिकारों के बारे में अधिक जागरूक होंगे और राज्य और केंद्र सरकार से विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

जनजातीय मामलों के मंत्रालय में राज्य मंत्री रेणुका सिंह ने कहा, "मैं बहुत खुश हूं कि  आर्ट ऑफ लिविंग के सहयोग से, हमारा मंत्रालय अनुसूचित जनजातियों के उत्थान के लिए काम करेगा, ताकि उन्हें आत्म निर्भर बनाया जा सके, उन्हें सम्मान दिलाया जा सके और पंचायती राज संस्थाओं को मजबूत किया जा सके।" ।

"यह मुख्य रूप से जन-जातीय समुदाय में क्षमता निर्माण के माध्यम से प्राप्त किया जाएगा. समुदाय में प्रशिक्षित और गतिशील युवा नेताओं की एक टीम बनाई जाएगी, जो समुदाय के भीतर अपने समुदाय के लिए स्वामित्व और जिम्मेदारी की भावना पैदा करके आवश्यक परिवर्तन का नेतृत्व करेंगे”. व्यक्ति विकास केंद्र भारत के अध्यक्ष प्रसन्ना प्रभु ने कहा । आगे जाकर इस कार्यक्रम का लक्ष्य गांव के लोकतांत्रिक संस्थागत ढांचे को मजबूत बनाकर निर्णय लेने में भागीदारी को बढ़ाना और सतत विकास करना है।

आर्ट ऑफ लिविंग पंचायती राज संस्थानों को मजबूत बनाने के लिए अपने व्यापक रूप से सफल सामुदायिक सशक्तिकरण मॉड्यूल को लागू करेगा, युवाओं को व्यक्तित्व सुधार और नेतृत्व कौशल के लिए प्रशिक्षित करके और उन्हें सामुदायिक सेवा में संलग्न करने के लिए प्रोत्साहित करेगा; इस प्रकार से की गई पहल इन गाँवों में लंबे समय तक प्रभाव पैदा करने के लिए प्रशिक्षित युवाओं की मदद से आत्मनिर्भर होगी।

दूसरा उत्कृष्टता केंद्र महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में 10,000 आदिवासी किसानों को स्थायी प्राकृतिक खेती पर प्रशिक्षण देने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

श्री श्री इंस्टीट्यूट ऑफ एग्रीकल्चरल साइंसेस एंड टेक्नोलॉजी (SSIAST), भारत भर में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने वाले 22 लाख किसानों के साथ काम करता है। SSIAST ने अब महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में जन-जातीय मामलों के मंत्रालय के साथ “ आत्मनिर्भर  आदिवासी किसानों का निर्माण” परियोजना शुरू की है।

कृषि रसायनों  ने धीरे-धीरे आदिवासी बेल्ट में प्रवेश करना आरंभ कर दिया है, जो सदियों से स्थायी जैविक या प्राकृतिक कृषि तकनीकों को अपनाते रहे हैं। यह फसल की जैव विविधता के गंभीर कटाव और मिट्टी के क्षरण का कारण बन रहा है। यह स्थायी कृषि में आदिवासी समुदायों के पारंपरिक पारिस्थितिक ज्ञान के नुकसान की ओर भी अग्रसर है।

इस वर्तमान 3-वर्षीय परियोजना में, SSIAST 10 आदिवासी गाँवों को गोद लेना और 10,000 किसानों को स्थायी प्राकृतिक कृषि तकनीकों में प्रशिक्षित करना चाहता है, जो गौ-आधारित  तकनीक पर आधारित है। यह मॉडल स्थानीय युवाओं के बीच 10 परामर्शदाताओं को प्रशिक्षित करने पर आधारित है, जो इस अवधि के दौरान किसानों को सहयोग देंगे। SSIAST यह सुनिश्चित करेगा कि किसानों को पीजीएस जैविक प्रमाणीकरण प्राप्त होगा और विपणन के अवसर उन्हें उपलब्ध कराए जाएंगे। SSIAST स्थानीय जैव विविधता के संरक्षण और किसानों को बीज रखने के लिए सशक्त बनाने के लिए गतिशील देसी बीज बैंकों की स्थापना करेगा।

“यह परियोजना आदिवासी किसानों के बीच आत्मनिर्भरता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगी। डॉ। प्रभाकर राव, ट्रस्टी, एसएसआईएएसटी ने कहा कि यह आदिवासी समुदायों के पारंपरिक पारिस्थितिक ज्ञान को संरक्षित करने और उन्हें पुनर्जीवित करने और रासायनिक कृषि के नकारात्मक प्रभाव से बचाने का प्रयास पर केंद्रित है।